भारत-श्रीलंका के बीच पहला एकदिवसीय मैच कल से, शिखर समेत इन युवाओं पर रहेगी देश की नजर

0
3

भारत और श्रीलंका के बीच रविवार यानी की कल से तीन वनडे की सीरीज शुरू हो रही है। इस सीरीज के लिए शिखर धवन को भारतीय टीम (Team India) की कप्तानी सौंपी गई है। धवन पहली बार टीम इंडिया के लिए कप्तानी करने जा रहे हैं। अब तक भारत के लिए वनडे में 24 खिलाड़ी कप्तानी कर चुके हैं। धवन भारतीय टीम की कमान संभालने वाले 25वें खिलाड़ी बन जाएंगे। अगर भारत इस सीरीज को 3-0 से जीतने में सफल होता है तो वह पूर्व खिलाड़ी अनिल कुंबले (Anil Kumble) और पूर्व खिलाड़ी गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) की भी बराबरी कर लेंगे। दोनों ने बतौर कप्तान अपने करियर में एक भी वनडे मैच नहीं हारे है। गंभीर ने 6 जबकि कुंबले ने एक वनडे में टीम इंडिया की कप्तानी है। अब बिना समय लगाये हम आपको बताते है किन युवाओं पर भारतीय क्रिकेट बोर्ड और चयन कर्ताओं की नजर उन पर रहगी। 

ओपनर पृथ्वी शॉ

युवा भारतीय ओपनर पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) श्रीलंका दौरे पर शिखर धवन के साथ पारी की शुरुआत कर सकते हैं। पृथ्वी को इस साल के शुरुआत में भारतीय टेस्ट टीम से बाहर कर दिया गया था। इस दौरान उन्होंने व्हाइट बॉल क्रिकेट में शानदार बल्लेबाजी की। उन्होंने विजय हजारे ट्रॉफी में 165 से ज्यादा के औसत से 827 रन ठोककर फिर खुद को साबित किये। इसके बाद वो आईपीएल 2021 में दिल्ली कैपिटल्स की तरफ से खेलते हुए उन्होंने कोरोना के कारण लीग स्थगित होने से पहले 8 मैच में 308 रन बनाए थे। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 166 से ज्यादा का रहा था। पृथ्वी ने इस दौरान तीन फिफ्टी जड़ी थी। इसी प्रदर्शन के दम पर उन्हें श्रीलंका दौरै के लिए भारतीय टीम में चुना गया। 

मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव

श्रीलंका दौरे पर मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) पर भी सबकी नजर होगी। घरेलू क्रिकेट और आईपीएल में लगातार अच्छा प्रदर्शन करने की वजह से उन्हें इस साल मार्च में इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 डेब्यू करने का मौका मिला था। उन्हें अपने पहले टी-20 में तो बल्लेबाजी का मौका नहीं मिला था। लेकिन दूसरे टी-20 में उन्होंने तीसरे नंबर पर खेलते हुए 31 गेंद में 57 रन की शानदार पारी खेली थी। यानी की इस बल्लेबाज ने अपनी पहले ही टी-20 पारी में अर्धशतक जड़ दिया। श्रीलंका सीरीज से पहले उन्होंने आईपीएल 2021 के 7 मैच में 173 रन बनाए थे। अगर सूर्यकुमार यादव इस सीरीज में अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो आगामी टी-20 विश्व कप में भारतीय टीम में खेलते हुए दिख सकते है। 

भारतीय स्पिनर युजवेंद्र चहल और राहुल चाहर

भारतीय स्पिनर युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) के लिए भी श्रीलंका दौरा काफी अहम साबित होने वाला है। उन पर भी सेलेक्टर्स की नजरें होंगी। लेग स्पिनर चहल का हालिया प्रदर्शन औसत से बेहद नीचे रहा है। इंग्लैंड के खिलाफ इस साल हुई टी-20 सीरीज के पहले तीन मैच में वे काफी महंगे साबित हुए थे। इसके बाद अंतिम दो मैच में लेग स्पिनर राहुल चाहर को मौका दिया गया। उन्होंने अपनी गेंदबाजी से सभी को प्रभावित किया। श्रीलंका दौरे पर राहुल चाहर को भी जगह दी गई है। आईपीएल में राहुल चाहर का प्रदर्शन अच्छा रहा है। ऐसे में उन्हें टीम इंडिया में जगह मिल सकती है। 

भारतीय धाकड़ बल्लेबाज संजू सैमसन

भारतीय धाकड़ बल्लेबाज संजू सैमसन (Sanju Samson) पर भी श्रीलंका सीरीज में नजर रहेगी। उन्हें आईपीएल के मौजूदा सीजन में राजस्थान रॉयल्स ने टीम का कप्तान बनाया है। वे लंबे शॉट्स लगाने के लिए जाने जाते हैं। लेकिन उनके प्रदर्शन में निरंतरता की कमी है। इसी वजह से उन्हें टीम में मौके कम मिल पाते हैं। वैसे भी सीमित ओवर क्रिकेट में केएल राहुल विकेटकीपर की भूमिका निभा रहे हैं। वहीं, ईशान किशन ने टी-20 इंटरनेशनल में बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज अच्छा आगाज किया है। ऐसे में सैमसन को अगर सीमित ओवर टीम में जगह बनानी है, तो इन दोनों खिलाड़ियों से बेहतर प्रदर्शन करना होगा। सैमसन को अब तक सिर्फ 7 टी-20 इंटरनेशनल खेलने का मौका मिला है। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here